Thursday 6 April 2023

सुपरकंप्यूटर क्या है ? What is Supercomputer ?


एक सुपरकंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर है जिसमें अत्यधिक उच्च प्रसंस्करण शक्ति और गति होती है, जिसे जटिल गणना और सिमुलेशन करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जिसके लिए बड़ी मात्रा में डेटा प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है।  वे आमतौर पर वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाते हैं, जैसे कि मौसम की भविष्यवाणी, आणविक मॉडलिंग और परमाणु विस्फोटों के अनुकरण।

 सुपरकंप्यूटर आमतौर पर समानांतर में एक साथ काम करने वाले हजारों इंटरकनेक्टेड प्रोसेसर से बनाए जाते हैं।  विशिष्ट कार्यों में तेजी लाने के लिए वे विशिष्ट हार्डवेयर जैसे हाई-स्पीड नेटवर्क कनेक्शन, बड़ी मात्रा में रैम, और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) या फील्ड-प्रोग्रामेबल गेट एरेज़ (एफपीजीए) जैसी विशेष प्रसंस्करण इकाइयों का भी उपयोग करते हैं।

 दुनिया के सबसे शक्तिशाली सुपरकंप्यूटर वर्तमान में प्रति सेकंड अरबों गणनाएं करने में सक्षम हैं (जिन्हें फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड या FLOPS के रूप में जाना जाता है) और इनका उपयोग जलवायु विज्ञान, खगोल भौतिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक शोध के लिए किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

ROYAL CHALLENGERS BANGALORE VS KOLKATA KNIGHT RIDER , IPL 2023, TODAY MATCH PREDICTION

ROYAL CHALLENGERS BANGALORE VS KOLKATA KNIGHT RIDER , IPL 2023, TODAY MATCH PREDICTION                                                      ...